X

AM और PM का फुल फॉर्म क्या है?

( 5 )  .  1 Rating
5 views   .  0 comments  .   . 

Download Solution PDF

Answer: AM & PM Definition: AM: Ante Meridiem, PM: Post Meridiem

AM & PM Description:
AM का full form Ante Meridiem (AM) और PM का full form Post Meridiem (PM) है। AM और PM दोनों लैटिन शब्द हैं, जिनका उपयोग दोपहर से पहले और दोपहर के बाद प्रतिनिधित्व करने के लिए 12-घंटे की घड़ी प्रणाली में किया जाता है। इन्हें A.M. और P.M. के रूप में भी उपयोग किया जाता है।
हिंदी में AM का फुल फॉर्म दोपहर से पहले है जिसका अंग्रेजी में Before Noon अर्थ है और PM का फुल फॉर्म दोपहर के बाद जिसका अंग्रेजी में Afternoon Noon अर्थ है।
AM और PM का उपयोग दिन और रात में 12-घंटे के समय क्षेत्र में अंतर करने के लिए किया जाता है। वे दिन के 24 घंटों को दो खंडों में विभाजित करते हैं, जिनमें से प्रत्येक में 12 घंटे होते हैं। पहले 12-घंटे की अवधि मध्यरात्रि से दोपहर तक चलती है और इसे AM कहा जाता है। दूसरी 12 घंटे की अवधि दोपहर से मध्यरात्रि तक चलती है और इसे PM कहा जाता है।
उदाहरण के लिए: यदि मैं कहता हूं कि मैं 6.30 बजे आऊंगा, तो यह गलत पायमि हो सकता है कि यह सुबह 6.30 बजे है या शाम 6.30 बजे। इस प्रकार, इस गलत पायमि को दूर करने के लिए, 12 घंटे की घड़ी प्रणाली में AM और PM का उपयोग किया जाता है। इस हिसाब से सुबह की 6.30 बजे को AM और शाम की 6.30 बजे को PM कहा जाथा है।
12-घंटे की घड़ी प्रणाली का उपयोग मेसोपोटामिया और प्राचीन मिस्र के युग में किया जाता था। दिन के उपयोग के लिए एक मिस्री सूंडियल और रात के समय उपयोग के लिए एक मिस्र के पानी की घड़ी को फिरौन आमेनहोटेप I की कब्र में पाया जाया था।
1500 ईसा पूर्व में इन घड़ियों ने अपने उपयोग के संबंधित समय को 12 घंटों में विभाजित किया। रोमनों ने भी 12 घंटे की घड़ी प्रणाली का उपयोग किया था दिन के उजाले को 12 घंटे में विभाजित किया गया था और रात को चार घड़ियों में विभाजित किया गया था।
कई देशों में 12-घंटे की घड़ी प्रमुख लिखित और बोली जाने वाली प्रणाली है, मुख्यतः उन देशों में जो पूर्व ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा थे, उदाहरण के लिए, यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड गणराज्य, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा (क्यूबेक को छोड़कर) , ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, मलेशिया, माल्टा और अन्य इस सम्मेलन का अनुसरण करते हैं जैसे मिस्र, मैक्सिको और फिलीपींस।
ज्यादातर देशों में, हालांकि 24-घंटे की घड़ी मानक प्रणाली का उपयोग किया जाता है, खासकर लेखन में। यूरोप और लैटिन अमेरिका में कुछ राष्ट्र दोनों के संयोजन का उपयोग करते हैं, बोलचाल में 12 घंटे की प्रणाली को प्राथमिकता देते हैं लेकिन लिखित रूप में और औपचारिक संदर्भों में 24 घंटे की प्रणाली का उपयोग करते हैं।
जो लोग 12-घंटे की घड़ी प्रणाली का उपयोग करते हैं,वे बोलते समय अक्सर वाक्यांशों का उपयोग करते हैं जैसे … सुबह में, … दोपहर में, शाम को … और रात में। 12 a.m. और 12 p.m. अक्सर गलत पायमि का कारण होता है कि वे तकनीकी रूप से सही नहीं हैं। तो, यह सलाह दी जाती है कि, दोपहर के 12 बजे को 12pm के बजाय दोपहर की 12 बजे और रात के 12 बजे को 12am के बजाय रात की बारा बजे का उपयोग करें।
गलत पायमि की स्थिति से बचने के लिए, एयरलाइंस और बीमा कंपनियां एक घटना की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए 12:01 बजे का उपयोग करती हैं जो दिन के साथ शुरू होता है और 11:59 बजे एक घटना के अंत को चिह्नित करता है जो एक दिन के साथ समाप्त होता है।
Amplitude Modulation
Armenia
Additive Manufacturing
Aeroméxico
Amharic
Americium
Adrenomedullin
Air Mass
Aviation structural Mechanic
AttoMetre
Agile Modeling
Attacking Midfielder
Antes del Mediodía
Artium Magister
American Morning
Asset Management
Ave Maria
Account Management
AMerikanisch
Adult Male
Alpha Male
Access Method
Private Message
Power Management
Prime Minister
Preventive Maintenance
Performance Measurement
Picometre
Presentation Manager
Pain Management
Project Management
Performance Monitoring
Personal Message
Project Manager
Paul Mccartney
Private Messaging
Poor Man
Pay Me
Priority Mail
Precious Metal
Post-Mortem

Take Quiz To Earn Credits!

Turn Your Knowledge into Earnings.




Give Rating
Report
Write Your Comments or Explanations to Help Others
Comments(0)





General in General Full Forms
General in General Full Forms

Ever curious about what that abbreviation stands for? fullforms has got them all listed out for you to explore. Simply,Choose a subject/topic and get started on a self-paced learning journey in a world of fullforms.

Explore Other Libraries

X

Important General Full Forms Links





Copyright (c) 2021 TuteeHUB

OPEN APP
Channel Join Group Join