X

What is the full form of WLAN (डब्लूलैन) ?

( 5 )  .  1 Rating
1 views   .  0 comments  .   . 

Download Solution PDF

Answer:

WLAN का full form और अर्थ Wireless Local Area Network है।

कंप्यूटर नेटवर्किंग में तीन मुख्य प्रकार के नेटवर्क होते हैं जैसे – लोकल एरिया नेटवर्क, वाइड एरिया नेटवर्क और मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क, जहां WLAN या Wireless Local Area Network LAN नेटवर्क के रूप में काम करता है।

जैसा कि नाम से पता चलता है कि Wireless Local Area Network एक वायरलेस कंप्यूटर नेटवर्क है।

Wireless Local Area Network दो या दो से अधिक कंप्यूटरों या उपकरणों को जोड़ने में सक्षम है, ताकि वायरलेस संचार के माध्यम से Local क्षेत्र नेटवर्क बनाया जा सके।

Wireless Local Area Network द्वारा यह लोकल एरिया नेटवर्क सीमित क्षेत्र जैसे कंप्यूटर प्रयोगशाला, कार्यालय भवन, स्कूल या परिसर आदि की पहुंच में बनाया जाता है।

Wireless Local Area Network गेटवे के माध्यम से व्यापक इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने में सक्षम है।

WLAN (डब्लूलैन) के बारे में (WLAN क्या है?)

वॉयरलैस लोकल एरिया नेटवर्क को अगर आसान भाषा में समझे तो यह एक ऐसा लोकल एरिया नेटवर्क है, जिसके थ्रू हम अपने devices को वायरलेसली रेडियो वेव के द्वारा बिना वायर के कनेक्ट करते हैं।

वाईफाई WLAN का एक बहुत बेहतरीन उदाहरण है जिस के थ्रू हम अपने कई जरूरी डिवाइस जैसे कि कंप्यूटर, मोबाइल, प्रिंटर आदि को किसी नेटवर्क से या एक दूसरे से कनेक्ट करते हैं।

वॉयरलैस लोकल एरिया नेटवर्क से कनेक्टेड होने पर यूजर उस नेटवर्क के रेंज में कहीं से भी काम कर सकता है, यहां तक कि चलते या घूमते फिरते हुए भी अपने काम को कर सकता है।

वे Wireless Local Area Network जो IEEE 802.11 मानकों पर आधारित हैं, और दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले Wireless Local Area Network और कंप्यूटर नेटवर्क हैं।

इस प्रकार के Wireless Local Area Network को आमतौर पर वाई-फाई (Wi Fi) कहा जाता है। वाई-फाई के रूप में यह Wireless Local Area Network एक तरह का ट्रेडमार्क है और यह वाई-फाई गठबंधन से संबंधित है।

ये वाई-फाई या Wireless Local Area Network ज्यादातर छोटे कार्यालयों और घरों में उपयोग किया जाता है और इसका उद्देश्य लैपटॉप, कंप्यूटर, स्मार्टफोन, वेब टीवी, प्रिंटर आदि को एक साथ जोड़ना है।

ये Wireless Local Area Network अन्य डिवाइस के साथ इस नेटवर्क में गेमिंग डिवाइस को भी लिंक कर सकते हैं। उपकरणों का यह नेटवर्क वायरलेस राउटर के माध्यम से स्थापित किया जाता है। Wireless Local Area Network के लिए यह राउटर इन उपकरणों और नेटवर्क को आगे इंटरनेट से जोड़ता है।

इस प्रकार के Wireless Local Area Network की स्थापना के माध्यम से रेस्तरां, कॉफी की दुकानें, हवाई अड्डे, पुस्तकालय, होटल आदि अपने ग्राहकों और आगंतुकों को हॉटस्पॉट प्रदान करते हैं, जो लोगों को अपने पोर्टेबल वायरलेस उपकरणों में इस Wireless Local Area Network के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग करने की अनुमति देता है।

इतिहास WLAN का

दुनिया का पहला विकसित Wireless Local Area Network या वायरलेस कंप्यूटर संचार नेटवर्क ALOHAnet था।

यह पहला वायरलेस कंप्यूटर संचार नेटवर्क या WLAN हवाई विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर नॉर्मन अब्रामसन द्वारा विकसित किया गया था।

नॉर्मन का यह Wireless Local Area Network 1971 में चालू हुआ। इस पहली प्रणाली में उन्हें जोड़ने के लिए सात कंप्यूटर थे और इन कंप्यूटरों को चार द्वीपों पर व्यवस्थित किया गया था।

ये नेटवर्क में केंद्रीय कंप्यूटर के साथ संचार करने के लिए एक साथ जुड़े हुए थे और नेटवर्क में यह केंद्रीय कंप्यूटर ओहू द्वीप पर स्थित था जहां कोई फोन लाइन नहीं थी।

प्रारंभ में Wireless Local Area Network के लिए हार्डवेयर महंगा था इसलिए इसे केवल एक विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया गया था। एक विकल्प के रूप में इन हार्डवेयर का उपयोग केवल वहीं किया जाता था जहां केबल लगाना आसान नहीं था।

Wireless Local Area Network के मालिकाना प्रोटोकॉल और उद्योग विशिष्ट समाधान शुरू में विकसित किए गए थे। हालांकि 1990 के दशक के अंत में ये उद्योग विशिष्ट समाधान और मालिकाना प्रोटोकॉल Wireless Local Area Network के तकनीकी मानकों के साथ बदल दिए गए थे।

HirperLAN जो कि कंप्यूटर नेटवर्क के लिए एक यूरोपीय विकल्प था शुरू किया गया था और इसका पहला संस्करण 1996 में स्वीकृत किया गया था। इसे 1991 में यूरोपीय दूरसंचार मानक संस्थान द्वारा शुरू किया गया था।

802.11n को 2009 में 802.11 में बढ़ाया गया था। यह 802.11n 2.4 GHz और 5 GHz दोनों बैंड में काम करने में सक्षम था। यहाँ इन दो बैंडों में Wireless Local Area Network में डेटा ट्रांसफर की अधिकतम दर 600 Mbit/S थी।

Wireless Local Area Network में उपयोग किए जाने वाले नवीनतम राउटर और डुअल बैंड दोनों उल्लिखित वायरलेस बैंड का उपयोग करने में सक्षम हैं।

राउटर और डुअल बैंड डेटा संचार के इस विनिर्देश के कारण भीड़-भाड़ वाले 2.4 गीगाहर्ट्ज़ बैंड से बचने में सक्षम है। यह बैंड ब्लूटूथ डिवाइस के साथ-साथ माइक्रोवेव ओवन के साथ भी साझा किया जाता है।

1997 में HomeRF नाम का एक समूह स्थापित किया गया था। HomeRF का उद्देश्य आवासीय उपयोग की तकनीक को बढ़ावा देना था हालांकि HomeRF को 2003 में अलग कर दिया गया था।

WLAN के फायदे

WLAN के कुछ सबसे अच्छे फायदे के बारे में बात करें तो

  1. WLAN फिजिकल वायर के बिना ही काम करता है, तो यह कम्युनिकेशन का बहुत ही आसान तरीका है
  2. वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क एक भरोसेमंद कम्युनिकेशन का तरीका है
  3. क्योंकि इसमें किसी प्रकार के कम्युनिकेशन वायर की जरूरत नहीं होती है तो इसको लगाने और ऑपरेट करने का खर्च बहुत ही कम आता है
  4. WLAN के थ्रू किसी भी नए डिवाइस को नेटवर्क से जोड़ना और हटाना आसान होता है

WLAN के नुकसान

  • WLAN के साथ जब ज्यादा डिवाइस से कनेक्ट हो जाते हैं, तो डाटा ट्रांसफर रेट बहुत कम हो जाता है।
  • वैसे तो WLAN को सुरक्षित बनाने के लिए सभी प्रयास किए जाते हैं, लेकिन कई बार हैकर्स, लोगों के नेटवर्क को हैक कर, उसमें से जरूरी जानकारी चुरा लेते हैं।
  • इसके थ्रू आप एक सीमित दायरे में ही उस नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं।

वाईफाई और WLAN के बीच अंतर

सभी वाईफाई WLAN के अंतर्गत आता है, लेकिन जरूरी नहीं है कि सभी WLAN वाईफाई ही हो

WLAN से कनेक्ट होने वाले कुछ प्रमुख डिवाइस

  • Computer
  • Laptop
  • Mobile
  • Printer
  • Gaming Device
  • TV
  • Music System
  • Camera

WLAN FAQs in Hindi-

क्या WLAN और वाईफाई समान है?

हालांकि बहुत सारे जगहों पर WLAN और वाईफाई को एक ही मतलब के लिए यूज किया जाता है, लेकिन अगर विस्तार से समझा जाए तो वाईफाई WLAN का ही एक प्रकार है।
WLAN एक वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क है, जिसको वाईफाई या कई अन्य तरह से भी यूज़ किया जाता है।

Take Quiz To Earn Credits!

Turn Your Knowledge into Earnings.




Give Rating
Report
Write Your Comments or Explanations to Help Others
Comments(0)





Internet in Miscellaneous full forms
Unclassified full forms in Miscellaneous full forms
General full forms in Miscellaneous full forms
AMEX Symbols full forms in Miscellaneous full forms
Clothing full forms in Miscellaneous full forms
Months Abbreviations full forms in Miscellaneous full forms
Animals Full Forms in Miscellaneous full forms
Chat slang Full Forms in Miscellaneous full forms
Dogs Related Full Forms in Miscellaneous full forms
Etymology (Word Origins) Full Forms in Miscellaneous full forms
Fictional Full Forms in Miscellaneous full forms

Ever curious about what that abbreviation stands for? fullforms has got them all listed out for you to explore. Simply,Choose a subject/topic and get started on a self-paced learning journey in a world of fullforms.

Explore Other Libraries

X




Copyright (c) 2021 TuteeHUB

OPEN APP
Channel Join Group Join