X

CC और BCC का फुल फॉर्म क्या है?

( 5 )  .  1 Rating
3 views   .  0 comments  .   . 

Download Solution PDF

Answer: CC और BCC का फुल फॉर् Definition: CC: Carbon Copy

CC और BCC का फुल फॉर् Description:
ईमेल के संदर्भ में CC का full form Carbon Copy है। हिंदी में का फुल फॉर्म कार्बन कॉपी है। यह शब्द ईमेल उपयोगकर्ताओं के बीच इंटरनेट पर बहुत लोकप्रिय है। CC फ़ील्ड का उपयोग एक से अधिक प्राप्तकर्ता को संदेश भेजने के लिए किया जाता है। कुछ लोग अपने ईमेल आईडी को CC फ़ील्ड में प्राप्तकर्ताओं के नाम के साथ रखते है।
अगर आपको एक विशष के बारे में अपने दोस्त को ईमेल भेजना है और आप चाहते हो की बाकी ४ दोस्तों को पता रहे कि क्‍या ईमेल भेजा तो आप बाकी ४ अपने दोस्तों का ईमेल पता CC फील्ड मे डाल सकते है।CC करने से सभी पांच दोस्तों को पता चल जायेगा कि ईमेल किस-किस को गया है और उन सबके ईमेल आईडी भी एक दूसरे को दिख जायेगे।
CC का उपयोग कंपनी में बहुत ज्यादा किया जाता है, क्योकि कंपनी में कई काम पर कई लोग एक साथ काम करते है और ईमेल एक साथ सभी कोमिलना चाहिए और उन्हें ये भी जानना जरुरी होता है कि किन सबको को ईमेल भेजी गयी है। तो उनके लिए CC बहुत जरुरी होता है।
CC शब्द कार्बन कॉपी से आया है जिसमें दो शीट के बीच एक कार्बन पेपर रखकर और ऊपरी शीट पर लिखकर एक कार्बन कॉपी बनाई जाती है। जब आप ऊपर की शीट पर कुछ लिखते हैं, तो यह प्रतिलिपि डुप्लिकेट चिह्न छोड़ देता है क्योंकि यह दूसरी शीट पर है। आप ऊपर और नीचे के कागजों के बीच अधिक कार्बन पेपर और पेपर शीट रखकर अधिक संख्या में कार्बन कॉपी बना सकते हैं।
Creative Commons
Credit Card
Cubic Capacity
Closed Captioning
Common Criteria
Cocos
Country Club
Child Care
C Compiler
Código Civil
Correlation Coefficient
Cancer Center
Cocos Islands
Country Code
Colorectal Cancer
Community Center
ईमेल पर BCC शब्द का भी उपयोग किया गया है। BCC का फुल फॉर्म ब्लाइंड कार्बन कॉपी (Blind Carbon Copy) है। अगर आप चाहते है की ईमेल लिस्ट का पता सबको न चले तो CC फिल्ड का प्रयोग करने की जगह उनके ईमेल ऐड्रेस को BCC फिल्ड में डालना होगा।
यानि अगर आप एक ईमेल अपने पांच दोस्तों को बजते है और आप चाहते है कि जिसकों आपने Email भेजा है उसे ये ना पता चल सके कि ये ईमेल किसी और को भी गया है और लिस्ट छुपाने के लिए आप BCC का उपयोग कर सकतें है। BCC फिल्ड में ईमेल आईडी डालने से किसी को पता नही चलेगा की किस किस को ईमेल कॉपी की गयी है। CC में ईमेल का रिप्लाई (reply) भी पता चलता रहता है लेकिन BCC मेंरिप्लाई छुप जाता है।
Bitconnect
British Chambers of Commerce
Berkshire Community College
Bangkok Christian College
Barbados Community College
Bergen Community College
Berkeley City College
Baltimore City College
Barisal Cadet College
Ballarat Clarendon College
Bay City Central High School
Bee County College
Bacolod Christian Center
Basal Cell Carcinoma
Body Centered Cubic
Boise Cascade Corporation
Block Check Character
Broadcasting Corporation of China

Take Quiz To Earn Credits!

Turn Your Knowledge into Earnings.




Give Rating
Report
Write Your Comments or Explanations to Help Others
Comments(0)





General in General Full Forms
General in General Full Forms

Ever curious about what that abbreviation stands for? fullforms has got them all listed out for you to explore. Simply,Choose a subject/topic and get started on a self-paced learning journey in a world of fullforms.

Explore Other Libraries

X

Important General Full Forms Links





Copyright (c) 2021 TuteeHUB

OPEN APP
Channel Join Group Join