X

What is the full form of IMO (आईएमओ) ?

( 5 )  .  1 Rating
1 views   .  0 comments  .   . 

Download Solution PDF

Answer:

आईएमओ एक फेमस एक्रोनीम है जिसके कई फुल फॉर्म प्रसिद्ध है, यहाँ हम IMO के दो full forms पर चर्चा करने जा रहे हैं जहाँ एक IMO का Full form इंटरनेट स्लैंग से संबंधित है और दूसरा IMO का Full form संगठनों से संबंधित है।

इंटरनेट स्लैंग में IMO (आईएमओ) का Full form

IMO का Full form In my Opinion होता है। मेरी राय में या IMO सोशल मीडिया और ईमेल और चैटिंग जैसे ऑनलाइन वार्तालापों पर अत्यधिक उपयोग किए जाने वाले इंटरनेट स्लैंग का है।

सोशल मीडिया पर टेक्स्टिंग और चैटिंग शब्द के अलावा मेरी राय में या IMO का इस्तेमाल कम औपचारिक व्यापार मेलों में भी किया जाता है।

IMO शब्द या मेरी राय में यह दर्शाता है कि दी गई जानकारी या बस वह बिंदु किसी और का दृष्टिकोण नहीं है बल्कि यह उस पाठ को भेजने वाले या बोलने वाले व्यक्ति की व्यक्तिगत राय है।

IMO का उदाहरण

यहाँ एक उदाहरण है जो IMO शब्द के उपयोग को परिभाषित करता है या मेरी राय में –

पंक्ति : IMO, हमें वहां जाना चाहिए।

रोहन: IMO, हमें यह काम करना चाहिए।

IMO FAQs in Hindi

क्या लोग IMO कहते हैं?

IMO या मेरी राय में प्रारंभिक संक्षेप की तरह है। आम तौर पर IMO शब्द का अर्थ है कि इसका उच्चारण इसके अलग-अलग अक्षरों जैसे कि EYE, EMM, Oh आदि का उपयोग करके किया जाता है। हालाँकि, इस शब्द का उच्चारण करना कठिन है, मेरी राय में कठबोली IMO अक्षरों का उपयोग नहीं किया जाता है।

चैट में IMO का क्या अर्थ है?

चैट में IMO का उपयोग मेरी राय में किया जाता है, जिसका अर्थ है कि IMO का सामान्य रूप से मतलब यह हो सकता है कि कोई व्यक्ति अपना दृष्टिकोण या राय दे रहा है। IMO एक संक्षिप्त और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला कठबोली है, लेकिन पेशेवर बातचीत और लेखन में इसका अत्यधिक उपयोग नहीं किया जाता है।

संगठन में IMO का Full form

IMO का Full form International maritime organization है जो संयुक्त राष्ट्र का विशिष्ट संगठन या एजेंसी है।

अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन को पहले इंटर-जी समुद्री सलाहकार संगठन या आईएमसीओ के रूप में जाना जाता था।

International maritine organization समुद्री सुरक्षा में सुधार करने और समुद्री और साथ ही वायुमंडलीय प्रदूषण को रोकने के लिए काम करता है जो आमतौर पर जहाजों के कारण होता है।

IMO या अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन अंतरराष्ट्रीय शिपिंग की सुरक्षा, सुरक्षा और पर्यावरण प्रदर्शन के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार है।

International maritine organization एक सम्मेलन के माध्यम से स्थापित किया गया था जिसे 1948 में जिनेवा में अपनाया गया था। यह सम्मेलन 1958 में लागू हुआ था और यह यूनाइटेड किंगडम में स्थित है। वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन के रूप में 172 से अधिक राज्य जुड़े हुए हैं।

IMO की आवश्यकता

नौवहन जो एक अंतरराष्ट्रीय उद्योग है जो नियमों और मानकों के अनुसार ही सुचारू रूप से काम कर सकता है। इसे अंतरराष्ट्रीय आधार पर अपनाया, कार्यान्वित और सहमत किया गया है।

IMO उस फोरम के रूप में काम करता है जो सुरक्षित, कुशल, सुरक्षित अंतरराष्ट्रीय शिपिंग उद्योग सुनिश्चित करने के लिए इन सभी प्रक्रियाओं से संबंधित है जो एक विनियमित और नियंत्रित ढांचा प्रदान कर रहा है।

ढांचा IMO प्रभावी है, सार्वभौमिक रूप से अपनाया गया है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्यान्वित किया गया है। International maritine organization नीतियां अंतरराष्ट्रीय शिपिंग से जुड़ी हैं जो शिपर्स को उनकी सुरक्षा, सुरक्षा और पर्यावरण प्रदर्शन, दक्षता और नवाचार आदि को प्रोत्साहित करती हैं।

IMO ने अपने सदस्य राज्यों, शिपिंग उद्योग और नागरिक समाज को एक साथ काम करने के लिए एक मंच भी दिया है ताकि यह हरित अर्थव्यवस्था के साथ-साथ सतत विकास में योगदान दे सके।

International maritime organization जहाज के डिजाइन, निर्माण, उपकरण, निपटान जैसे सभी प्रकार के पहलुओं को कवर करने के लिए काम करता है जिसमें सुरक्षित, ऊर्जा कुशल अंतरराष्ट्रीय शिपिंग आदि शामिल हैं।

समुद्री विकास को बढ़ावा देना, भविष्य में अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन की प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक है।

IMO FAQ

IMO के सदस्य कितने देश हैं?

वर्तमान में लगभग 174 सदस्य देश हैं जो International maritime organization से जुड़े हुए हैं।

क्या IMO समुद्री सुरक्षा को लेकर चिंतित है?

IMO ने उचित मार्गदर्शन अपनाया है जो समुद्री सुरक्षा और समुद्री डकैती के साथ-साथ जहाजों के खिलाफ सशस्त्र डकैती को संबोधित करने पर ध्यान केंद्रित करता है।

Take Quiz To Earn Credits!

Turn Your Knowledge into Earnings.




Give Rating
Report
Write Your Comments or Explanations to Help Others
Comments(0)





Internet in Miscellaneous full forms
Unclassified full forms in Miscellaneous full forms
General full forms in Miscellaneous full forms
AMEX Symbols full forms in Miscellaneous full forms
Clothing full forms in Miscellaneous full forms
Months Abbreviations full forms in Miscellaneous full forms
Animals Full Forms in Miscellaneous full forms
Chat slang Full Forms in Miscellaneous full forms
Dogs Related Full Forms in Miscellaneous full forms
Etymology (Word Origins) Full Forms in Miscellaneous full forms
Fictional Full Forms in Miscellaneous full forms

Ever curious about what that abbreviation stands for? fullforms has got them all listed out for you to explore. Simply,Choose a subject/topic and get started on a self-paced learning journey in a world of fullforms.

Explore Other Libraries

X




Copyright (c) 2021 TuteeHUB

OPEN APP
Channel Join Group Join